CIBIL Score को लेकर बदल गए नियम, फटाफट जान लें

Sandeep Newz Fast, New Delhi, CIBIL Score : आप सभी तो जानते ही है आज के समय में हर कोई बैंक से लोन लेना चाहते है। लेकिन कई बार लोगों को सिबिल स्कोर खराब हो जाता है जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि अभी हाल ही में आरबीआई ने (CIBIL Score) सिबिल स्कोर को लेकर नया अपडेट जारी किया है। सिबिल स्कोर को लेकर कई नए नियम लागू किए गए है। आपको बता दें कि आरबीआई ने कर्मचारियों को आदेश दिया है कि ग्राहकों की समस्या का हल एक महीने के अंदर होना चाहिए।

अगर 30 दिनों के अंदर शिकायतों का निपटारा नहीं होता है तो ग्राहकों हर दिन 100 रुपये का जुर्माना भरना होगा। तो आप अपनी शिकायतों का फटाफट सुलझाएँ। आइए जानते है नीचे लेख में इससे जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से –

RBI ने जारी किए नए नियम – CIBIL Score

आपकी जानकारी के लिए आपतो बता दें कि आरबीआई ने सिबिल स्कोर को लेकर नए नियम लागू किए है। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से भारतीय रिजर्व बैंक के पास सीआईसी की ओर से जो लोग लोन लेने वाले है। उन लोगों ने कोई भी अपडेट नहीं किया है जिससे जुड़ी अनेक समस्या मिल रही है।

इसी के चलते आरबीआई ने नए आदेश जारी कर दिए है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि ग्राहकों की शिकातय है कि जो डिफाल्टर हो गए है उनकी स्थिति को सुधारा जाए।

आरबीआई ने कहा है कि सीआईसी को साल में एक बार क्रेडिट स्कोर समेत फ्री में क्रेडिट रिपोर्ट आसान से प्रदान की जाए। सभी खाताधारकों को ईमेल और मैसेज के माध्यम से क्रेडिट से जुड़ी सारी जानकारी देनी चाहिए। ताकि खाताधारकों को हर सूचना पहुंच सकें।

सिबिल स्कोर 15 दिनों में होता है अपडेट – CIBIL Score

आरबीआई ने जानकारी देते हुए कहा है कि नियमों के हिसाब से सिबिल स्कोर को हर 15 दिन में अपडेट किया जाएगा। आरबीआई बैंक के नए नियम के हिसाब से ये नियम 1 जनवरी 2025 को लागू किया जाएगा। अगर ये 15 दिन में अपडेट हो जाएगा तो ग्राहकों को काफी आसानी होने वाली है। तो आपको ये पता होना चाहिए।

सिबिल स्कोर खराब होने के ये है कारण – CIBIL Score

क्रेडिट की यूटिलाइजेशन के रेश्यो में हेरफेर होना।

कम समय में बार बार लोन के लिए अप्लाई कर देना।

आप लोन को न चुकाना और अंतिम में सेटलमेंट कर लेना।

यदि आप क्रेडिट कार्ड की पेमेंट समय पर न चुकाना।

सिबिल स्कोर सुधारने ये है टिप्स –

अगर आप समय पर लोन चुकाते हैं तो सिबिल स्कोर आपका ठीक रहेगा।

आप समय पर किस्त दें।

आप समय – समय पर सिबिल स्कोर को चेक न करें ।

Also Read This :
इन महिलाओं को फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन PM Ujjwala Yojana
Royal Enfield को पछाड़ने आ गई ये धांसू Bajaj Pulsar NS250, जानें कीमत और खास डिटेल
TVS की खटिया खड़ी करने आ रही है Hero Xtreme 125R, जानें कीमत और फीचर्स

I am Sandeep Kumar, the owner of Sandeep Newz Fast. I am writing on Automobile and Government Schemes past 5 years. In past I am working with Amar Ujala, Dainik Jagran and India TV also.