Solar Scheme : अब घरों की छत पर फ्री में लगेगा सोलर पैनल, सरकार लाई ये योजना

Sandeep Newz Fast, New Delhi, Solar Scheme : प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत सरकार करीब 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाना चाहती है, योजना के तहत जो लोग रूफटॉप लगवाएंगे, उन्हें सरकार की तरफ से 75 हजार रुपए की सब्सिडी और हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी।

हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार एक नई योजना लेकर आई है, दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) की शुरुआत की गई है,

जिसके तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी, इतना ही नहीं बल्कि जो लोग इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाते हैं उन्हे सरकार की ओर से हर महीने बिजली यूनिट में भी छूट दी जाएगी।

किसे मिलेगा पीएम सूर्य घर योजना का लाभ-

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाता है जिनकी आय 2 लाख या उससे कम होती है, साथ ही उनके पास एक वैध बिजली कनेक्शन होता है, वही साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए आपके घर की छत पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए जहां सोलर पैनल इंस्टॉल किया जा सके।

पीएम सूर्य घर योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी-

इस योजना के तहत 3kW की क्षमता वाले सोलर पैनल लगवाने के लिए 78 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाती है, योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के बाद 7 दिनों के अंदर सब्सिडी उपलब्ध करवाने का प्रावधान है।

सब्सिडी के साथ ही लाभार्थी को हर महीने 300 यूनिट बिजली भी मुफ्त में देने का प्रावधान है।

हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के जरिए देश के करीब 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगवाने का लक्ष्य रखा गया है, हालांकि इसके लिए अब तक 1.30 करोड़ में भी अधिक लोगों के आवेदन पहुंच चुके हैं।

यदि आप भी PM Surya Ghar Yojana Online Apply करना चाहते हैं तो इसकी आधारित वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Also Read This-

I am Sandeep Kumar, the owner of Sandeep Newz Fast. I am writing on Automobile and Government Schemes past 5 years. In past I am working with Amar Ujala, Dainik Jagran and India TV also.