स्टेशन पर बैठ कर की थी पढ़ाई, अब चौथी बार में पास कर लिया UPSC, जानें IAS Shrinath Success Story

IAS Shrinath Success Story : आईएएस ऑफिसर श्रीकांत रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते थे, वहीं इसके साथ ही वो स्टेशन पर उपलब्ध से वाईफाई सेवा से अपनी यूपीएससी की तैयारी करते रहते थे।

कहते हैं अगर किसी इंसान के हौसले बुलंद हो तो वह बड़ी से बड़ी चट्टान को भी गिरा सकता है, अगर आप ठान ले कि आपको कुछ बड़ा करना है, फिर चाहे रास्ते में कितनी भी कठिनाइयां आए और खराब आर्थिक स्थिति सफर में कितनी भी अर्चने पैदा कर ले कोई भी आपको रोक नहीं सकता।

देश में ऐसे बहुत लोग हैं (Motivational Success Story) जो बिल्कुल जमीन से उठकर आए हैं और आज दुनिया में अपनी कामयाबी का परचम लहरा रहे हैं, इनमें से एक आईएएस ऑफिसर श्रीकांत (IAS Shrinath) भी हैं।

कौन है आईएएस श्रीकांत – IAS Shrinath Success Story

श्रीकांत जो एक आईएएस अधिकारी है उनकी सक्सेस स्टोरी (IAS Shrinath Success Story) बहुत लोगों को प्रेरित कर सकती है। केरल के मुन्नार के रहने वाले श्रीकांत केरल के एर्नाकुलम में रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते थे, अपनी बेटी को बेहतर शिक्षा देने और उसकी जिंदगी संवारने के लिए श्रीकांत कई घंटे यात्रियों के समान को इधर से उधर ढोते और दिन भर में 400-500 रुपए कामकर लाते थे।

श्रीकांत के अंदर खुद भी कुछ बड़ा करने का जुनून सवार था, वह कुली का काम करने के साथ-साथ रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध फ्री वाई-फाई सेवा से यूपीएससी की तैयारी भी करते रहते थे। श्रीकांत की इतनी भी आमदनी नहीं थी कि वह किसी अच्छी कोचिंग से यूपीएससी की तैयारी कर सकें, इसलिए इन्होंने सेल्फ स्टडी से ही आईएएस की तैयारी की।

श्रीकांत ने पहले केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा क्रैक की, जिसके बाद इनमें यूपीएससी की परीक्षा क्रैक करने का जुनून बढ़ गया और अपने चौथे प्रयास में इन्होंने यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को भी क्रैक कर लिया और एक आईएएस ऑफिसर बन गए।

Also read this –

  1. धाकड़ लुक में आ गई Yamaha MT15 Bike, जानें प्राइस और फीचर्स
  2. Scorpio को पटखनी देने आ गई New Facelift में Tata Harrier
  3. Bajaj Avenger 400 करेगी KTM का पत्ता साफ, धाकड़ है माइलेज और कीमत
  4. महिंद्रा Mahindra XUV 200 का लॉंच करने वाली है नया फेसलिफ्ट, ये होंगे बदलाव

I am Sandeep Kumar, the owner of Sandeep Newz Fast. I am writing on Automobile and Government Schemes past 5 years. In past I am working with Amar Ujala, Dainik Jagran and India TV also.